Ultrasonic Blind Walking Stick UA-92785066-1

Ultrasonic Blind Walking Stick

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, लगभग 3 करोड़ लोगों का अनुमान है कि वे दुनिया भर में स्थायी रूप से अंधे हैं। ये लोग पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर हैं। वे अपने दम पर चल नहीं सकते हैं। हमने डिज़ाइन किया है और एक "अल्ट्रासोनिक ब्लाइंड वॉकिंग स्टिक" उपकरण बनाया है जिससे अंधा लोगों को स्वतंत्र रूप से आसानी से चलने में मदद मिलेगी। एक सरल संस्करण के रूप में, हमने इस परियोजना में केवल एक अल्ट्रासोनिक संवेदक का उपयोग किया है। बेहतर सटीकता और सहायता के लिए दो या तीन सेंसर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य अंधा लोगों को आसानी से चलना और उन्हें चेतावनी देने में सहायता करना है जब भी उनके चलने का मार्ग अन्य वस्तुओं, लोगों या अन्य समान बाधाओं से जुड़ा होता है। एक चेतावनी संकेत के रूप में, एक buzzer सर्किट में जुड़ा होता है, जिसकी आवृत्ति वस्तु की दूरी के अनुसार बदलती है। अवरोध की दूरी के करीब, buzzer बीप आवृत्ति अधिक होगी। हम कह सकते हैं कि बीप आवृत्ति दूरी के विपरीत व्युत्पन्न होती है।


इस डिवाइस के लिए इस्तेमाल मुख्य घटक अल्ट्रासोनिक सेंसर है अल्ट्रासोनिक संवेदक एक उच्च आवृत्ति ध्वनि नब्ज को स्थानांतरित करता है और फिर वापस प्रतिबिंबित करने के लिए ध्वनि गूंज के संकेत प्राप्त करने के लिए समय की गणना करता है। सेंसर में 2 मंडलियां हैं उनमें से एक ट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है और अल्ट्रासोनिक तरंगों को प्रसारित करता है। दूसरा एक रिसीवर (ज्यादातर एक छोटा माइक्रोफोन) के रूप में कार्य करता है और प्रतिध्वनित ध्वनि संकेत प्राप्त करता है। हवा में ध्वनि की गति के अनुसार सेंसर को कैलिब्रेट किया जाता है इस कैलिब्रेटेड इनपुट के साथ, ऑब्जेक्ट की दूरी की गणना करने के लिए ध्वनि नब्ज के ट्रांसमिशन और रिसेप्शन के बीच का समय अंतर निर्धारित होता है। यह सर्किट एक स्विच के माध्यम से 9-वोल्ट की बैटरी से संचालित है।



Components Used


Component

Specification

Quantity

Arduino

Nano

1

Ultrasonic Sensor

HC-SR04

1

Buzzer

5 Volt

1

Switch

DPDT

1

Battery

9Volt

1




सर्किट में एक Arduino Nano को मंच के रूप में प्रयोग किया जाता है। अल्ट्रासोनिक सेंसर Arduino से जुड़ा है अल्ट्रासोनिक संवेदक में 4 पिन हैं - Vcc या 5 वोल्ट जो 5 वाल्ट पिन के साथ जुड़ा हुआ है Arduino उत्प्रेरक जो डीडिन पिन से Arduino से जुड़ा है इको पिन आरडुइनो के डी 11 पिन से जुड़ा है ग्राउंड जो Arduino के GND पिन से जुड़ा है 9-वोल्ट की बैटरी का पॉजिटिव टर्मिनल डीपीडीटी स्विच के माध्यम से अरडिनो के विन पिन से जुड़ा है और नकारात्मक टर्मिनल आरडीआईएनओ के जीएनडी पिन से जुड़ा है। एक buzzer Arduino और GND पिन के D9 पिन के बीच जुड़ा हुआ है। पूरी परियोजना ईगल पर डिज़ाइन की गई है। एक ही सर्किट प्रोटोटाइप को रोटीबोर्ड या शून्य PCBका उपयोग कर बनाया जा सकता है। सर्किट आरेख और पीसीबी डिजाइन नीचे दिए गए हैं।


चित्र के रूप में दिखाया गया है कि अल्ट्रासोनिक संवेदक में दो उद्घाटन पहले ट्रांसमीटर (या ट्रिगर) हैं और दूसरा रिसीवर (या इको) है। अल्ट्रासोनिक संवेदक उच्च आवृत्ति दालों को भेजता है, ये दालों वस्तु से प्रतिबिंबित करती हैं और इको के रूप में लेती हैं, प्रतिध्वनि और त्रिगु के बीच का समय माइक्रोकंट्रोलर या अर्दुइन द्वारा मापा जाता है जो दूरी के सीधे आनुपातिक है। ध्वनि की गति हवा में 341 मीटर प्रति सेकंड है, और सेंसर और ऑब्जेक्ट के बीच की दूरी बराबर होती है, दो से विभाजित ध्वनि की गति से गुणा करता है।

दूरी = (समय * ध्वनि की गति) ÷ 2

दूरी माप के बाद, Arduino buzzer का उपयोग कर एक बीप प्रारूप बनाता है, जब दूरी उच्च होती है, बीप की आवृत्ति कम हो जाती है और दूरी कम होने पर बीप आवृत्ति बढ़ जाती है एचसी -5 अल्ट्रासोनिक संवेदक की सीमा अधिक नहीं है, यह केवल खुले स्थान में 50 सेमी लग सकता है, अधिक दूरी के लिए कई अन्य शक्तिशाली सेंसर बाजार में उपलब्ध हैं।


Program Code

कोड फ़ाइल को लिंक में दिया गया है, बस यह फाइल डाउनलोड करें और Arduino पर अपलोड करें। कोड में, लाइब्रेरी का प्रयोग अल्ट्रासोनिक। नाम से किया जाता है, यह पुस्तकालय डिफ़ॉल्ट रूप से Arduino में नहीं जोड़ा गया है। Arduino को इस पुस्तकालय को जोड़ने के लिए लिंक से ज़िप फ़ाइल https://github.com/JRodrigoTech/Ultrasonic-HC-SR04 डाउनलोड करें। फ़ाइल को निकालें और निकाले गए फ़ोल्डर में फ़ोल्डर की प्रतिलिपि बनाएँ और लाइब्रेरी फोल्डर में पेस्ट करें जिसका स्थान इस PC>Documents> Arduino> library में है।

कोड की पहली पंक्ति में, अल्ट्रासोनिक library "#include <Ultrasonic.h> द्वारा घोषित किया गया है। अल्ट्रासोनिक संवेदक की दूसरी लाइन पिंस में "अल्ट्रासोनिक अल्ट्रासोनिक (12, 11)" लाइन द्वारा घोषित किया गया है जिसमें 11 में "Echo" अरडिनो का पिन और 12 "Trig" है।

अगला एक पूर्णांक को "buzzer + 9" नाम से घोषित किया गया है 9 यहां Arduino का D9 पिन है

"शून्य सेटअप ()" buzzer में पिन पिन समारोह (buzzer, output) द्वारा आउटपुट पिन के रूप में घोषित पिन है।

शून्य पाश अनुभाग में, एक पूर्णांक को नाम दूरी से घोषित किया जाता है, जो कि अल्ट्रासोनिक संवेदक द्वारा मापा दूरी के बराबर है, दूरी माप के लिए एक समारोह "अल्ट्रासोनिक.रंगिंग (सीएम)" का उपयोग किया जाता है। यह फ़ंक्शन सेंटीमीटर में दूरी को मापता है

अब हम एक बीप सिग्नल बनाना चाहते हैं, जब दूरी 50 सेमी से कम हो, तो अगर कोई शर्त इस्तेमाल की जाती है तो "यदि (दूरी <50) जब यह स्थिति सही हो जाती है, Arduino "dil" को मापता है जो 2 * distance के बराबर है। यह "दिल" एक पूर्णांक है और एक ही पंक्ति में परिभाषित है।

अब buzzer को "डिजिटल वाइट (buzzer,high") का उपयोग करके स्विच किया जाता है और उस बजेर को उसी फ़ंक्शन का उपयोग करके बंद कर दिया जाने के बाद डेल टाइम की देरी दी जाती है। डिजिटल्र्राइट (buzzer, low) “delay(dil)”


Tags Ultrasonic Blind Walking Stick